Vni India


अमेरिका मध्यावधि चुनावों मे  पहली बार दो  महिला मुस्लिम प्रत्याशी जीती

अमेरिका मध्यावधि चुनावों मे पहली बार दो महिला मुस्लिम प्रत्याशी जीती

Wednesday November 07, 2018, 06:46:00

वाशिंगटन, 7 नंवबर (वीएनआई) अमेरिका में हुये मध्यावधि चुनावों में  पहली बार  दो मुस्लिम महिलाओं, एक सबसे कम उम्र की महिला ने कांग्रेस के लिये जीत दर्ज की है . इल्हान उमर नाम की मुस्लिम महिला ने मिन्नेसोटा की पांचवी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक से और राशिदा तालिब ने मिशीगन की 13 वीं कांग्रेसनल डिस्ट्रिक सीट से जीत दर्ज की. दोनों कांग्रेस के लिए चुनी गई पहली मुस्लिम महिलाएं बन गई हैं. ये दोनों विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी के टिकट पर विजयी हुई है.

उमर, इसके अलावा ऐसी पहली सोमाली-अमेरिकी महिला हैं जो कांग्रेस में पहुंचेंगी. वह दो दशक पहले बतौर शरणार्थी अमेरिका आईं थीं. उमर की तरह तालिब भी, फलीस्तीन से आये एक शरणार्थी परिवार की पुत्री हैं. उमर और राशिदा के बाद कांग्रेस में मुसलमान समुदाय के लोगों की संख्या बढ़कर चार हो जायेगी. उनके अलावा दो अन्य मुसलमान पुरूष पहले से ही कांग्रेस में हैं. 

महज 29 साल की न्यूयार्क डेमोक्रेटिक कांग्रेसनल प्रत्याशी अलेक्जेंडरिया ओकासिओ-कॉर्टेज ने जीत के साथ कांग्रेस में पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की महिला का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. लातिन अमेरिकी देश प्यूर्टोरिको के माता पिता की इस संतान ने रिपब्लिकन उम्मीदवार जो क्रोले को हरा कर ये उपलब्धि हासिल की. इनके अलावा जेयर्ड पोलिस गवर्नर पद के लिए चुने गये हैं. 

Web Title: अमेरिका मध्यावधि चुनावों मे पहली बार दो महिला मुस्लिम प्रत्याशी जीती