Vni India


मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना में किया बड़ा बदलाव, अब 6 सिलेंडर तक मिलेगी सब्सिडी

मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना में किया बड़ा बदलाव, अब 6 सिलेंडर तक मिलेगी सब्सिडी

Friday August 10, 2018, 05:43:00

नई दिल्ली, 10 अगस्त, (वीएनआई) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस कनेक्शनों पर सरकार ने सब्सिडी नियमों में बदलाव किया है। उज्ज्वला योजना के तहत अब छह बार रिफिल कराए जाने कर लाभार्थी को सब्सिडी दी जाती रहेगी। 

इस योजना के लाभार्थियों को इससे पहले तब तक सब्सिडी नहीं जाती थी, जब तर वो सिलेंडर, चूल्हे और रेगुलेटर की कीमत नहीं चुका देते थे। उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को फ्री में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं और इसकी भरपाई ग्राहकों को दिए जाने वाले सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी से होती है। एक खबर के अनुसार इस योजना को लागू कर रही तेल विपणन कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि ये बदलाव किया गया है ताकि छह बार सिलेंडर भरा लेने के बाद लाभार्थी को इसकी जरूरत का अहसास हो। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि क्योंकि इस योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने वाले ज्यादातर लोग दोबारा सिलेंडर रिफिल नहीं करा पाए।

गौरतलब है केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना को 2016 में शुरू किया था। जिसके अंतर्गत मार्च 2019 तक पांच करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन और चूल्हा देने का लक्ष्य तक किया गया था। इस योजना के तहत लोगों को फ्री में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं और इसकी भरपाई ग्राहकों को दिए जाने वाले सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी से होती है।

Web Title: मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना में किया बड़ा बदलाव, अब 6 सिलेंडर तक मिलेगी सब्सिडी