Vni India


केरल में बारिश और बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, अबतक 26 लोगो की मौत

केरल में बारिश और बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, अबतक 26 लोगो की मौत

Friday August 10, 2018, 10:49:00

तिरुवनंतपुरम, 10 अगस्त, (वीएनआई) केरल में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से अबतक 26 लोगो की मौत हो चुकी हैं। वहीं बढ़ते जलस्तर की वजह से 24 बांध भी खोले गए हैं। इसमें इदुक्की बांध भी शामिल है। पड़ोसी राज्य तमिलनाडु ने केरल को 5 करोड़ की मदद राशि भेजी है। 

पेरियार नदी के लगातार बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए कोच्चि एयरपोर्ट के डूबने की आशंका जताई जा रही है। सभी जिलों में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। राहत कैंप भी लगाए जा रहे हैं। बाढ़ के कारण कोझिकोड़-वालायर रेल ट्रैक को भारी नुकसान हुआ है। बीते गुरुवार को कोझिकोड़ इलाके में एक मकान जमींदोज हो गया था। बारिश को देखते हुए केरल राज्य विद्युत बोर्ड ने रेड अलर्ट जारी किया है। अलपुझा में शनिवार को होने वाली सालाना नेहरू बोट रेस स्थगित कर दी गई है

वहीं आर्मी और एयरफोर्स के साथ एनडीआरएफ की टीमें भी फंसे हुए लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों में भेज रही हैं। आर्मी और एयरफोर्स मिलकर इदुक्की और वायानाड में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं। वहीं बढ़ते जलस्तर की वजह से 24 बांध भी खोले गए हैं। इसमें इदुक्की बांध भी शामिल है जहां पानी खतरे के निशान के ऊपर जा चुका है। इसका भी एक दरवाजा आंशिक तौर पर खोला गया है जिससे एक सेकंड में 50 हजार लीटर पानी मुक्त किया गया। भारी बारिश से हुई तबाही को देखते हुए कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Web Title: केरल में बारिश और बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, अबतक 26 लोगो की मौत