Vni India


इजरायल ने कहा भारत संग संबंध संयुक्त राष्ट्र के एक वोट से अधिक मजबूत

इजरायल ने कहा भारत संग संबंध संयुक्त राष्ट्र के एक वोट से अधिक मजबूत

Friday January 12, 2018, 06:05:00

नई दिल्ली, 12 जनवरी (वीएनआई)| भारत में इजरायल के राजदूत डेनियल कार्मोन ने आज कहा कि भारत-इजरायल के संबंध संयुक्त राष्ट्र के एक वोट से बहुत अधिक मजबूत हैं। 

कार्मोन ने इसका जिक्र अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इजरायल की राजधानी के तौर पर जेरूसलम को मान्यता दिए जाने पर भारत के वोट को लेकर किया। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के रविवार से शुरू हो रहे भारत दौरे से पहले एक प्रश्न के जवाब में कार्मोन ने कहा, "सवाल यह है कि क्या यह हमारे संबंधों को प्रभावित करेगा या क्या यह संबंध को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि संबंध संयुक्त राष्ट्र में एक वोट के इधर-उधर होने से अधिक मजबूत है।

बीते महीने भारत संयुक्त राष्ट्र महासभा के बहुमत वाले प्रस्ताव में शामिल हो गया और उसने मांग की कि जेरूसलम की स्थिति बदलने के खिलाफ अमेरिका सुरक्षा परिषद के फैसले का सम्मान करे। कार्मोन ने हालांकि कहा कि संयुक्त राष्ट्र में वोट का बहुत ज्यादा महत्व है और उन्होंने कहा कि ये सब भारत व इजरायल के बीच हमेशा संयुक्त एजेंडे में रहा है।उन्होंने कहा, कभी भारत इजरायल के पास आग्रह लेकर आता है और कभी इजरायल भारत के पास आग्रह के साथ आता है। उन्होंने कहा, हम हमेशा इन आग्रहों को पूरा नहीं कर सकते। इसकी वजह है कि हम दो देश हैं और संयुक्त राष्ट्र के दो सदस्य हैं। राजदूत ने बीते साल अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के लिए भारतीय उम्मीदवार न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी के समर्थन का उल्लेख किया।

Web Title: इजरायल ने कहा भारत संग संबंध संयुक्त राष्ट्र के एक वोट से अधिक मजबूत