Vni India


अमेजन के सीईओ बेजोस इतिहास के अब तक के सबसे अमीर,जानना चाहते है कैसे दान करे बेहिसाब धन

अमेजन के सीईओ बेजोस इतिहास के अब तक के सबसे अमीर,जानना चाहते है कैसे दान करे बेहिसाब धन

Thursday January 11, 2018, 04:01:00

न्यूयॉर्क/नई दिल्ली, 11 जनवरी (वीएनआई) अमेजन कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस  इतिहास के अब तक के सबसे अमीर  बन गए हैं. बेज़ोस ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ ये उपलब्धि अपने नाम की है. उनकी कुल संपत्ति 105 बिलियन डॉलर यानी 66000 करोड़ हो गई है. उनकी संपत्ति का ज्यादा हिस्सा अमेज़न के ७८ लाख शेयर से आता है, जो उनके हिस्से है.  53 वर्षीय जेफ बेजोस की जिंदगी काफी संघर्ष भरी रही है्लेकिन  बचपन से ही वो काफी  जुझारू रहे हैं. अपनी मेहनत की बदौलत आज वो दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं.
 
एक वक्त ऐसा था जब उनके पास पैसों की तंगी थी. बचपन भी काफी संघर्षों के साथ बीता. उनके माता-पिता की शादी होने के एक साल बाद ही दोनों ने तलाक लेने का फैसला कर दिया. तलाक का कारण उनके पिता की शराब पीने की आदत थी. जब वो चार साल के थे तो उनकी मां ने दूसरी शादी मिगुअल माइक कर ली. मिगुअल ने उनको कानूनी रूप से उन्हें गोद ले लिया. उनका बचपन नाना के साथ बीता. उनके नाना ने ही उनको कंप्यूटर चलाना सिखाया. बचपन से ही जेफ काफी पढ़ाकू थे. जेफ को हमेशा ही कुछ अलग करने का मन था. पढ़ाई के बाद उन्होंने कई जगह जॉब की. लेकिन उनका मन नहीं लगा. सबसे पहले उन्होंने अपना खुद का काम गैराज में शुरू किया. बिजनेस चल पड़ा तो उन्होंने कंपनी को नाम देना का सोचा. सबसे पहले उन्होंने कडाब्रा और फिर रेलेंटसेस डॉट कॉम जैसे नाम सोचे लेकिन उन्हें खारिज कर दिया गया.
 
जिसके बाद उन्होंने साउथ अमेरिकी नदी अमेजन से प्रेरित होकर उन्होंने कंपनी का नाम अमेजन रखा जिस पर मुहर लग गई. 2007 में कंपनी को बड़ी उप्लब्धि हासिल की. ऑनलाइन बिजनेस में उनकी कंपनी ब्रांड बन चुकी थी. उसके बाद जेफ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कंपनी को आगे बढ़ाते चले गए और आज उनकी कंपनी का नाम पूरी दुनिया में नाम है. जेफ बेजोस ने कुछ समय पूर्व ट्विटर  पर लोगों से  पूछा  था कि 'अपनी संपत्ति को कैसे डोनेट करें'?  उन्हें ट्वीट पर लिखा, 'मैं लोगों की भलाई के लिए कुछ करना चाहता हूं  ताकि जरूरतमंद को तुरंत फायदा मिल सके. सोशल मीडिया के यूजर्स ने भी अरबपति जेफ को निराश नहीं किया और तरह-तरह के सुझाव उन्हें दिए. 24 घंटे के अंदर ही उन्हें 32,000 से ज्यादा जवाब मिले. किसी ने उन्हें लाइब्रेरी पर पैसे खर्च करने को कहा तो कोई उन्हें अमरीका के एलजीबीटीक्यू कम्युनिटी भी हेल्प करने का सुझाव दिया. कुछ लोगों ने उन्हें हैल्थ सेक्टर में भी काम करने का सुझाव दिया.्खबरो के अनुसार जेफ ने स्पेस टेक्नॉलजी जैसे सेक्टर्स में भी काफी पैसा निवेश कर रखा है. जेफ ने कहा था कि वह अमेजन के 1 अरब डॉलर के स्टॉक हर साल बेचेंगे जिससे वह अपनी कंपनी ब्लू ऑरिजन को फंड कर पाएं. ब्लू ऑरिजन स्पेस ट्रैवल को सस्ता करने के लिए काम कर रही है. 
 
 

Web Title: अमेजन के सीईओ बेजोस इतिहास के अब तक के सबसे अमीर,जानना चाहते है कैसे दान करे बेहिसाब धन